चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम ग्राम तुरांगुर के गंगादई मातागुड़ी पहुँचे, दर्शन किया और वार्षिक मेला में हुए शामिल..

[email protected]जगदलपुर.वार्षिक मेला में शामिल हो माता गंगादयी से लिया आशीर्वाद:-
आज चित्रकोट विधायक राजमन बेंजाम अपने दैनिक भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत तुरांगुर पहुँचे और गंगादई माता का दर्शन कर अपने क्षेत्र की समृद्धि हेतु आशीर्वाद लिया तत्पचात मातागुड़ी प्रांगण में आयोजित मेले का भ्रमण कर स्थानीय कार्यक्रताओं से भेंट किया।

🟢 देवगुड़ियों का संरक्षण और संवर्धन कार्य:-
विधायक राजमन बेंजाम ने कहा कि इस वर्ष शासन ने बजट में देवगुड़ियों की सेवा करने वाले बैगा, गुनिया, मांझी और देवस्थल के आठ पहरिया तथा बाजा मोहरिया को राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत लाभ देने की घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत उन्हें 07 हजार रूपए की सालाना सहायता दी जाएगी। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा देवगुड़ियों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। संभाग में लगभग चार हजार से अधिक देवगुड़ी हैं, जिनमें 2115 देवगुड़ियों के विकास हेतु कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इनमें 1261 देवगुड़ियों का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इसके लिए लगभग 11 करोड़ 46 लाख रुपए से अधिक राशि खर्च की गई है। इस वित्तीय वर्ष में 10 करोड़ 98 लाख रुपए से अधिक का प्रावधान रखा गया है।

🟢 राजीव गांधी किसान न्याय योजना का बढ़ता दायरा:-
इस अवसर पर विधायक राजमन बेंजाम ने कहा कि बस्तर की सांस्कृतिक विरासत को अक्षुण्य रखने के साथ ही इसे विकास की राह में आगे बढ़ाने के लिए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निरतंर प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में किसानों के जीवन में बदलाव लाने वाली राजीव गांधी किसान न्याय योजना का दायरा बढ़ाते हुए कोदो-कुटकी एवं रागी का न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि करने का प्रावधान भी किया गया है ।

इस दौरान ये रहे मौजूद-:
बस्तर जिला महामंत्री सुन्दर सोढ़ी,सांसद प्रतिनिधि दिनेश ठाकुर,संजय पटेल,मुन्ना बघेल सोमडु मंडावी,ब्रिजनारायण ठाकुर,रामकुमार,मनकू मुचाकी एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Need Help? Contact Me!