-न्यू बस स्टैंड में सड़क पर खड़ी कर दी थीं कंडम गाड़ियां,कलेक्टर ने कहा, एक दिन में हटा लें नहीं तो देना पड़ सकता है दस हजार रुपए तक जुर्माना:

[email protected]दुर्ग.कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा आज अलसुबह दुर्ग शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने शहर के हृदय स्थल इंदिरा मार्केट और न्यू बस स्टैंड में सफाई व्यवस्था देखी। न्यू बस स्टैंड के गैरेज लाइन के बाहर कंडम गाड़ियां खड़ी थीं। कलेक्टर ने दुकानदारों को निर्देशित किया कि एक दिन के भीतर कंडम गाड़ियां हटा ली जाएं अन्यथा दस हजार रुपए तक जुर्माना लगाया जा सकता है। उन्होंने दुकानदारों से कहा कि बाजार में सबसे ज्यादा समय आपको गुजारना पड़ता है। आपमें से अधिकांश अपनी जिम्मेदारी समझते हैं और सहयोग करते हैं। बाजार की साफसफाई बनाये रखने के लिए आपका सहयोग भी जरूरी है। हम नियमित रूप से सफाई कराएंगे और इसकी मानिटरिंग भी कराएंगे। इसके बावजूद यदि कोई सहयोग न करे और साफसफाई के बाद गंदगी फैलाये तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस दौरान आयुक्त श्री प्रकाश सर्वे भी मौजूद रहे। कलेक्टर श्री मीणा ने कहा कि सड़क पर दुकान का सामान रखने से ट्रैफिक में भारी दिक्कत आती है। इस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानों से निकलने वाला कचरा स्वच्छता दीदियों को सौंपे। ऐसा कचरा सार्वजनिक रूप से फेंकने से गंदगी तो पसरती ही है। साथ ही ड्रेनेज सिस्टम भी जाम होता है। कलेक्टर ने कहा कि हमारे शहर को साफ रखने की जिम्मेदारी हम सबकी है। हममें से अधिकतर नागरिक इसका पालन भी करते हैं। निगम अमले को कहा गया कि सफाई व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त होनी चाहिए और नियमित रूप से सफाई होनी चाहिए। सफाई व्यवस्था की बेहतर मानिटरिंग के लिए आम जनता का भी सहयोग चाहिए। जहां साफसफाई की दिक्कत आ रही है वहां निगम अधिकारियों को और प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराएं। कलेक्टर ने कहा कि सड़क किनारे निर्माण सामग्री नहीं दिखनी चाहिए और किसी प्रकार की अन्य सामग्री भी नहीं बिखरी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी बोर्ड साइन बोर्ड की थीम पर लगने चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि सफाई व्यवस्था को बिगाड़ने वाले तत्वों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर की सुंदरता और स्वच्छता सबसे अहम है जिसकी लगातार मानिटरिंग होगी।
कलेक्टर ने इसके अलावा इंदिरा मार्केट पार्किंग, मटन मार्केट, सब्जी बाजार, प्रेस कम्प्लेक्स क्षेत्र समेत मार्केट क्षेत्र में साफ- सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने ठेले खोमचे वाले  व्यापारियों से दुकानों के आगे डस्टबिन रखने के लिए भी कहा। मौके पर कार्यपालन अभियंता प्रमोद दुबे, प्रभारी कार्यपालन शंकरदयाल शर्मा, भवन अधिकारी प्रकाशचंद थावनी, स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली, अतिक्रमण अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, उपअभियंता करण साहू,राजू बक्शी के अलावा निगम अमला मौजूद थे।
जनसंपर्क विभाग/राजू बक्शी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Need Help? Contact Me!