पदस्थापना ब्लाक कोयलीबेड़ा में लेकिन पढ़ा रहे हैं भानुप्रतापपुर में—

 

 

[email protected]पखांजुर. शिक्षक के भरोसे हैं मध्यमिक शाला के 43 बच्चे । दो वर्ष से कोरोना काल में स्कूल में पढ़ाई बंद क्या हुई पूरी व्यवस्था ही बदतर हो गई है । शिक्षक 50 किमी दूर भानुप्रतापपुर ब्लॉक में सेवा दे रहे हैं , लेकिन उनका वेतन कोयलीबेड़ा ब्लॉक से निकल रहा है । गांव के ग्रामीणों की मांग हैं शिक्षक ब्लॉक से वेतन लेने वाले शिक्षक को वापस लाया जाए , लेकिन अधिकारी सुन रहे हैं । कोयलीबेड़ा ब्लॉक के मुरावंडी गांव की माध्यमिक शाला में 2012 से एक शिक्षक के भरोसे स्कूल चल रहा था । द्वारा पदभार सत्र 2022 में शिक्षक राकेश कुमार गौर को मुरावंडी मिडिल स्कूल में पदस्थापना दी गई । राकेश कुमार गौर ग्रहण करने के बाद 4 मार्च 2022 से शाला से अनुपस्थित है । ग्रामीण परेशान हैं । स्कूल में सालों बाद 2 शिक्षक मिले , लेकिन अब स्कूल फिर से एक शिक्षकीय स्कूल हो गया । ग्रामीणों ने बताया शिक्षक राकेश कुमार गौर भानुप्रतापपुर ब्लॉक के भैसासुर में बालक आश्रम संचालित कर रहे हैं । उनका वेतन कोयलीबेड़ा ब्लॉक के मुरावंडी गांव के मिडिल स्कूल से निकल रहा है । ग्रामीण बुधराम उसेंडी , शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष रूपजी पोटाई , जग्गुराम , रेमो बाई , पचूराम , सुन्हेर ने बताया स्कूल खुलते ही 7 जुलाई को बीईओ को आवेदन देकर राकेश कुमार गौर को वापस मुरावंडी स्कूल में भेजने की मांग की , लेकिन आज तक अधिकारी सुन नहीं रहे हैं । ग्रामीणों का कहना है कि जब शिक्षक हमारे गांव में नहीं पढ़ा रहा , तो वेतन स्कूल से कैसे निकल रहा है ।

 

43 बच्चे एक शिक्षक के भरोसे , विषयवार पढ़ाई नहीं :-

 

मुरावंडी गांव में ग्रामीणों की मांग पर 2012 में मिडिल स्कूल खोला गया । व्यवस्था के लिए एक शिक्षक को भेजा गया । आज 10 साल हो गए एक ही शिक्षक सिर्फ व्यवस्था ही संभाल रहे हैं । 43 बच्चों को क्या पढ़ाएं समझ नहीं पाते । 2022 में एक शिक्षक भेजा , लेकिन विभाग के अधिकारी उसे पुरानी जगह भैसासुर आश्रम में रखकर वेतन 50 किमी दूर मुरवड्डी स्कूल से दे रहे हैं । इसके चलके बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है ।

 

मामले में उच्चाधिकारी ही दे सकते हैं बेहतर जवाब-

 

बीईओ केजुराम सिन्हा ने कहा शिक्षक भानुप्रतापपुर ब्लॉक के भैसासुर में बालक आश्रम संभाल रहा है । उनका पिछले तीन महीने का वेतन रोक दिया था । अभी कोयलीबेड़ा ब्लॉक के मुरावंडी स्कूल से निकाला जा रहा है । इस बारे में आप उच्चाधिकारी से बात कर लें । वही बेहतर बता सकते हैं ।

मामला जानकारी में नहीं , जांच कराता हूं :-

 

डीईओ भुवन जैन ने कहा इस तरह का मामला मेरी जानकारी में नहीं है । आप विस्तृत जानकारी भेज दें , मैं इसकी जांच कराता हूं ।

 

पखांजुर से बिप्लब कुंडू

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Need Help? Contact Me!