नियमित रूप से महिलाओं एवं बच्चों को मिले पोषणयुक्त आहार – कलेक्टर

[email protected]राजनांदगांव .कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में शासन की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन, जनहित से जुड़े समस्याओं व आवेदन पत्रों की समीक्षा की। कलेक्टर ने अधिकारियों से विभागों में संचालित योजनाओं की प्रगति और वित्तीय व भौतिक लक्ष्य की जानकारी लेकर प्राथमिकता से योजनाओं का क्रियान्वयन करने निर्देशित किया। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से कहा कि नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन से संबंधित पत्रों का शीघ्र निराकरण करना सुनिश्चित करें। राजस्व संबंधी सभी प्रकार के प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय अवधि में करने कहा। इसी प्रकार उन्होंने कलेक्टोरेट कार्यालय के अंतर्गत ई-कोर्ट में लंबित प्रकरणों का निराकरण भी निर्धारित समयावधि में करने कहा है। कलेक्टर ने शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी गौठानों में सुचारू रूप से योजना का क्रियान्वयन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गौठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी, कंपोस्ट खाद का निर्माण व बिक्री की प्रक्रिया के साथ ही आजीविका मूलक गतिविधियों का संचालन सक्रियता से होना चाहिए। उन्होंने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत गर्भवती माताओं, एनीमिक महिलाओं और कुपोषित बच्चों को नियमित रूप से पोषणयुक्त आहार का वितरण करने कहा। उन्होंने कहा कि सुपोषित आहार नियमित रूप से मिलने से बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य सुधार में कारगर साबित होगा।
कलेक्टर ने कहा कि सहारा चिटफंड कंपनी में निवेश करने वाले हितग्राहियों को 16 सितंबर, शुक्रवार से हितग्राहियों के द्वारा निवेश राशि का आबंटन की प्रक्रिया प्रारंभ किया जाएगा। इसके लिए कलेक्टर ने अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी श्री सीएल मारकंडे एवं सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को सभी प्रकार की कार्रवाई करने निर्देशित किया है। कलेक्टर ने कहा है कि जिन हितग्राहियों का राशि वितरण के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है उन्हें निश्चित तौर पर राशि मिले इस बात पर विशेष ध्यान रखते हुए सभी प्रारंभिक कार्रवाई पूर्ण कर लेने कहा है।
कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रगति की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्राथमिकता के साथ जाति प्रमाण पत्र बनाने के कार्य में गति लाएं। उन्होंने कहा कि संबंधित विकासखंड के ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और तहसीलदार इस दिशा में सतत सार्थक प्रयास करें। उन्होंने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के सभी सदस्यों को अनिवार्य रूप से कोविड-19 टीकाकरण होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को आने वाले शुक्रवार के दिन विशेष अभियान संचालित कर कोरोना टीकाकरण, बूस्टर डोज लगवाने कहा है। कलेक्टर ने जल जीवन मिशन अंतर्गत स्वीकृत सभी ग्राम पंचायतों में योजना का प्रभावी क्रियान्वयन करने कहा है। उन्होंने आगामी समय में मुख्यमंत्री का जिले में आगमन एवं भेंट मुलाकात कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए सभी प्रकार के जनहित से जुड़े कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पूर्ण करने कहा है। इस दौरान विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों का चयन करने और लाभान्वित करने कहा है।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री गजेन्द्र ठाकुर, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, श्रीमती इंदिरा देवहारी, श्री खेमलाल वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, एसडीएम श्री अरूण वर्मा, एसडीएम डोंगरगढ़ श्री गिरीश रामटेके, एसडीएम डोंगरगांव श्री सुनील नायक सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सभी जनपद सीईओ एवं अन्य अधिकारी जुड़े

 

राहुल गौतम-राजनांदगांव

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Need Help? Contact Me!